Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी के ‘खेलो इंडिया’ प्रोग्राम की भारतीय कप्तान विराट कोहली ने...

प्रधानमंत्री मोदी के ‘खेलो इंडिया’ प्रोग्राम की भारतीय कप्तान विराट कोहली ने की तारीफ

205
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खेलों के प्रति लगाव किसी से छिपा नहीं है। खेल और खिलाड़ियों के हितों के लिए पीएम मोदी हमेशा अग्रिम पंक्ति में खड़े दिखाई देते हैं। यही वजह है कि केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद खिलाड़ियों को हौसला भी बढ़ा है और वह देश से लेकर विदेश तक भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। पीएम मोदी के खेलों के उत्थान के लिए कई प्रोग्राम भी शुरू किए हैं जिनमें से एक है ‘खेलो इंडिया’। वैसे तो खेलों इंडिया के बारे में अनेक विशेषज्ञ अपनी राय रख चुके हैं लेकिन अब भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पीएम मोदी के इस कदम को सराहा है। विराट ने अपने ट्विटर पर लिखा है ‘खेलो इंडिया हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और खेलमंत्री की एक शानदार पहल है, यह निश्चित रूप से यह भारत में खेलों को एक अलग स्तर पर लेकर जाएगा”।

खेलो इंडिया जिक्र पीएम मोदी अपनी राजनैतिक रैलियों से लेकर ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कर चुके हैं जिससे खिलाडियों का मनोबल बढ़ा है। आपको बता दें कि खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने बुधवार को नए सिरे से तैयार ‘खेलो इंडिया’ कार्यक्रम की घोषणा की। इस कार्यक्रम में किए गए बदलाव का लक्ष्य देश में खेल की स्थिति व स्तर में सुधार करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस कार्यक्रम को मंजूरी दी। फिर से तैयार 2017-18 से 2019-20 अवधि के इस खेल कार्यक्रम पर 1756 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

इस कार्यक्रम में एक अखिल भारत स्तरीय स्पोर्ट छात्रवृत्ति योजना भी शामिल है जो चुनिंदा खेलों में प्रति वर्ष 1,000 प्रतिभावान युवा खिलाड़ियों को कवर करेगी। इस योजना के तहत चुने गए हर ऐथलीट को सालाना तौर पर 5 लाख रुपये की छात्रवृत्ति 8 साल तक लगातार मिलेगी।

LEAVE A REPLY