Home नरेंद्र मोदी विशेष इस 15 अगस्त को संकल्प पर्व के रूप में मनायें- पीएम मोदी

इस 15 अगस्त को संकल्प पर्व के रूप में मनायें- पीएम मोदी

434
SHARE

रेडियो पर प्रसारित अपने मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों से आह्वान किया है कि आने वाले 9 अगस्त से वो देश में संकल्प सिद्धि का एक महाभियान चलायें। इसके लिये आने वाले 15 अगस्त को संकल्प पर्व के रूप में मनायें और पूरे 5 साल तक संकल्प सिद्धि में लग जायें।

‘न्यू इंडिया के संकल्प की सिद्धि में लग जायें’
पीएम मोदी ने कहा है कि 1942 के आंदोलन से आजादी मिलने तक 5 साल के समय को स्वतंत्रता सेनानियों ने आजादी की संकल्प सिद्धि का निर्णायक काल बना दिया गया था। उसी तरह अब से 2022 तक के समय को हम न्यू इंडिया की संकल्प सिद्धि के लिये निर्णायक कालखंड बना दें। पीएम के अनुसार इसके माध्यम से जब 2022 में देश की आजादी के 75 साल पूरे होंगे, तब हम न्यू इंडिया के अपने संकल्प की सिद्धि करने में सफल रहेंगे।

’15 अगस्त को संकल्प पर्व के रूप में मनायें’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता का आह्वान किया है कि, इस 15 अगस्त को वो ये संकल्प करें कि, “गंदगी – भारत छोड़ो, गरीबी – भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार – भारत छोड़ो, आतंकवाद – भारत छोड़ो, जातिवाद – भारत छोड़ो, साम्प्रदायवाद – भारत छोड़ो। उन्होंने कहा कि इसके लिये, “इस 15 अगस्त को हर भारतवासी संकल्प करे, व्यक्ति के रूप में, नागरिक के रूप में। मैं देश के लिए इतना करके रहूंगा, परिवार के रूप में ये करूंगा, समाज के रूप में ये करूंगा, गांव और शहर के रूप में ये करूंगा, सरकारी विभाग के रूप में ये करूंगा, सरकार के नाते ये करूंगा।” उन्होंने कहा, “आज आवश्यकता ‘करेंगे या मरेंगे’ की नहीं, बल्कि नये भारत के संकल्प के साथ जुड़ने की है, जुटने की है, जी-जान से सफलता पाने के लिये पुरुषार्थ करने की है।”

‘महाभियान में सब लोग जुट जाएं’
इस अवसर पर पीएम मोदी ने प्रत्येक भारतवासियों, सामाजिक संस्थाओं, स्थानीय निकायों, स्कूल-कॉलेजों से न्यू इंडिया के संकल्प के लिये कुछ न कुछ योगदान करने का आह्वान किया। इसके तहत उन्होंने युवा संगठनों, NGO से सामूहिक चर्चा का आयोजन करने, नये-नये आइडिया लेकर आने की भी अपील की। विशेष रूप से उन्होंने online world में सक्रिय युवाओं से भारत निर्माण में काम आने वाले Innovative योगदान देने को कहा। इसके लिये उन्होंने तकनीक का इस्तेमाल करते हुये Video, Post, Blog के जरिये इस मुहिम को जन-आंदोलन में परिवर्तित करने की भी अपील की।

 

LEAVE A REPLY