Home समाचार इन्स्टाग्राम पर भी पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

इन्स्टाग्राम पर भी पीएम मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

सोशल मीडिया में दुनिया में टॉप पर पहुंचे पीएम मोदी

485
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंस्टाग्राम में भी दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेता बन गये हैं। उनके 68 लाख फॉलोअर हो गये हैं। इन्स्टाग्राम फेसबुक का फोटो शेयरिंग एप है। सर्वे कराने वाली संस्था बर्सन मार्स्टेलर के सीईओ डॉ बेयर ने ये घोषणा की है। श्री मोदी फेसबुक और ट्विटर पर भी दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेता हैं जिनके सबसे ज्यादा फॉलोअर हैं।

मोदी के बाद डोनाल्ड ट्रंप
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं जिनके इन्स्टाग्राम पर 63 लाख फॉलोअर हैं। पिछले एक साल में दुनिया भर में 325 नेताओं के इन्स्टाग्राम अकाउन्ट हैं।

महज 53 फोटो साझा कर पहुंचे नंबर टॉप पर

हालांकि श्री मोदी ने महज 53 फोटो ही अपने अकाउन्ट पर साझा किए हैं, उन्हें फोटो शेयरिंग एप पर सबसे प्रभावशाली नेता बताया गया है। इसकी वजह ये है कि उनके शेयर किए हर फोटो से लगभग सवा दो लाख लोग जुड़े।

पीएम ने सोशल मीडिया की दुनिया में रचा है इतिहास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया की दुनिया में इचिहास रच दिया है। पीएम मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राष्ट्राध्यक्ष बन गए हैं। फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब हो या गूगल प्लस सभी सोशल नेटवर्किंग मीडिया पर पीएम मोदी को फॉलो करने वालों की संख्या अब सबसे ज्यादा हो गई है।

फेसबुक पर मोदी के हैं करीब 4 करोड़ फॉलोअर

पीएम मोदी के फेसबुक पर तीन करोड़, 92 लाख, ट्विटर पर दो करोड़, 65 लाख, गूगल प्लस पर 32 लाख और लिंक्डइन पर 19 लाख, 90 हजार फॉलोअर हैं। इंस्टाग्राम पर पीएम के फॉलोअरों की संख्या 58 लाख और यूट्यूब पर 59 लाख है। इसके अलावा उनके नाम पर बने मोबाइल एप को भी एक करोड़ से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है।

गुरुवार को बराक ओबामा के अमेरिकी राष्ट्रपति पद से रिटायर होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के नंबर वन नेता हो गए, शुक्रवार से उनकी जगह डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के नए राष्ट्र प्रमुख होंगे। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी की सक्रियता किसी से छुपी नहीं है। वे देश-दुनिया की गतिविधियों पर करीबी नजर रखते हैं। प्रधानमंत्री सोशल मीडिया के जरिए लोगों से सीधा संवाद करने पर यकीन रखते हैं और सरकार की योजनाओं को लागू करने में भी सोशल मीडिया और तकनीक का खूब इस्तेमाल करते हैं।

प्रधानमंत्री की डिजिटल दुनिया के बारे में समझ और इस्तेमाल के कारण आज देश डिजिटल इंडिया में तब्दील हो रहा है। देश कैशलेस ट्रांजेक्शन को अपना रहा है और आगे बढ़ रहा है।

LEAVE A REPLY