Home तीन साल बेमिसाल ‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ ने तीन साल में गरीब को अर्थव्यवस्था की मूलधारा...

‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ ने तीन साल में गरीब को अर्थव्यवस्था की मूलधारा का हिस्सा बना दिया है-पीएम मोदी

209
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में रविवार को एकबार फिर से ‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ योजना पर विस्तार से बात की है। पीएम मोदी ने बताया है कि कैसे इस योजना ने सिर्फ तीन साल में गरीबों की आदत बदल दी है, वह अर्थव्यवस्था में शामिल हो गया है। गौरतलब है कि सोमवार यानी 28 अगस्त, 2017 को ‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ के तीन साल पूरे हो रहे हैं।

30 करोड़ से अधिक नये लोग बैंकिंग सिस्टम से जुड़े
पीएम मोदी ने अपने ‘मन की बात’ की बात कार्यक्रम में कहा है कि पिछले तीन साल में 30 करोड़ से अधिक परिवार बैंकिंग सिस्टम से जुड़ गये हैं। ये संख्या दुनिया के कई देशों की जनसंख्या से भी कहीं ज्यादा है। पीएम मोदी के अनुसार, ” तीन साल के भीतर-भीतर समाज के उस आखिरी छोर पर बैठा हुआ मेरा गरीब भाई, देश की अर्थव्यवस्था की मूल-धारा का हिस्सा बना है, उसकी आदत बदली है, वो Bank में आने-जाने लगा है, वो पैसों की बचत करने लगा है, वो पैसों की सुरक्षा महसूस कर रहा है।”

जन-धन खातों में 65 हजार करोड़ से अधिक जमा
प्रधानमंत्री के अनुसार जब गरीबों के हाथ में पैसे रहते थे तो वो फालतू खर्च कर देता था। लेकिन बैंक खाता होने से उसकी इस आदत में बदलाव आ चुका है। वो पैसों को भविष्य के लिये संभालकर रखने की बात समझने लगा है। खासकर जेब में RuPay Card होने के चलते वो खुद को अमीरों के बराबरी में देखने लगा है। उन्होंने कहा कि ‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ में गरीबों के द्वारा करीब 65 हजार करोड़ रुपया बैंकों में जमा हो चुका है।

मामूली प्रीमियम पर गरीबों को बीमा का लाभ
प्रधानमंत्री ने बताया कि बैंक खाता खुलने के कारण ही गरीबों को बीमा का भी लाभ मिल रहा है। उनके अनुसार , “प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना – एक रुपया, 30 रुपया बहुत मामूली सा प्रीमियम आज गरीबों की जिंदगी में एक नया विश्वास पैदा करता है।” गौरतलब है कि इन दोनों में पहली योजना में 2 लाख रुपये का बीमा होता है, जबकि दूसरा दुर्घटना बीमा योजना है, जिसमें अधिकतम 2 लाख रुपये तक दिये जाते हैं।

पीएम मोदी ने इस अवसर पर ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’,‘Start Up’, ‘Stand Up’का भी जिक्र किया और इनसे दलितों , आदिवासियों, महिलाओं और नौजवानों को स्वरोजगार के लाभ मिलने का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि इन सभी योजनाओं को लेकर जो सर्वे कराये गए हैं उसके परिणाम काफी प्रेरक रहे हैं।

LEAVE A REPLY