Home समाचार ब्रिक्स सम्मेलन: प्रधानमंत्री मोदी का ब्रिक्स देशों के बीच 500 अरब डॉलर...

ब्रिक्स सम्मेलन: प्रधानमंत्री मोदी का ब्रिक्स देशों के बीच 500 अरब डॉलर के व्यापार पर जोर

195
SHARE

प्रधानमत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्रिक्‍स व्‍यापार परिषद (BRICS Business Council) और न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) के साथ ब्रिक्‍स नेताओं की बैठक में हिस्‍सा लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि ब्रिक्‍स व्‍यापार परिषद ने अगले शिखर सम्‍मेलन तक ब्रिक्‍स के सदस्‍य देशों के बीच 500 अरब डॉलर के आपसी व्‍यापार का लक्ष्‍य हासिल करने की रूपरेखा तय की है। उन्‍होंने कहा कि सदस्‍य देशों के बीच आर्थिक पूरकताओं की पहचान इस प्रयास में महत्‍वपूर्ण होगी। उन्‍होंने कहा कि न्यू डेवलपमेंट बैंक और ब्रिक्‍स व्‍यापार परिषद के बीच साझेदारी समझौता दोनों ही संगठनों के लिए लाभदायक रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्‍स देशों और एनडीबी से प्राकृतिक आपदाओं को झेलने में सक्षम अवसंरचनाओं के निर्माण की वैश्विक पहल में साथ आने की अपील की। इसके साथ ही उन्‍होंने भारत में एनडीबी की क्षेत्रीय शाखा खोले जाने का काम जल्‍दी पूरा करने का भी अनुरोध किया ताकि प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में परियोजनाओं को बढ़ावा मिल सके।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिक्स आर्थिक सहयोग को मजबूत करने का हमारा सपना परिषद और एनडीबी के पूरे सहयोग से ही साकार हो सकता है। उन्होंने कहा कि हमें अगले दस सालों में ब्रिक्स की दिशा और आपसी सहयोग को और प्रभावी बनाने पर विचार करना होगा। कई क्षेत्रों में सफलता के बावजूद कुछ क्षेत्रों में प्रयास बढ़ाने की काफी गुंजाइश है।

इसके पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में भारत-ब्रिक्स स्वास्थ्य डिजिटल शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने मौजूदा हालात में जलवायु परिवर्तन को बड़ी चुनौती बताया और कहा कि शहरो में निरंतर जलापूर्ति की बड़ी चुनौती है। उन्होंने एक ब्रिक्स जल शिखर सम्मलेन के आयोजन का भी प्रस्ताव पेश किया। प्रधानमंत्री मोदी ने स्टार्ट-अप्स, हैकथॉन के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में स्कॉलरशिप और फेलोशिप का भी सुझाव दिया।

देखिए तस्वीरें-

Leave a Reply