Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी ने अरुणाचल को दी सौगात, बोले यहां से विकास का...

प्रधानमंत्री मोदी ने अरुणाचल को दी सौगात, बोले यहां से विकास का प्रकाश पूरे देश में फैलेगा

274
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। पीएम मोदी ने राज्य सचिवालय की बिल्डिंग और दोरजी खांडू स्टेट कन्वेंशन सेंटर का लोकार्पण किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का शिलान्यास भी किया। इस मौके पर श्री मोदी ने कहा कि ‘देश में अरुणाचल प्रदेश का अहम स्थान है। जब हिंदुस्तान को उगते हुए सूरज की ओर देखना होता है, सूर्योदय को देखना होता है तो पूरे देश को सबसे पहले अरुणाचल की तरफ मुंह करना होता है।‘ उन्होंने कहा कि ‘अरुणाचल अंधेरा छांटता है और प्रकाश फैलाता है, आने वाले दिनों में यहां से जो विकास का प्रकाश फैलेगा, वो पूरा देश देखता रह जाएगा।‘

पीएम मोदी का दूसरा अरुणाचल प्रदेश दौरा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैसे उन्हें बीजेपी संगठन में रहते हुए और गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए कई बार अरुणाचल आने का मौका मिला है। प्रधानमंत्री बनने के बाद यहां आने का दूसरी बार अवसर मिला है। श्री मोदी ने अरुणाचल के लोगों की तारीफ करते हुए कहा कि ‘अगर आप हफ्तेभर पूरे देश का भ्रमण कर के यहां आएं, और अरुणाचल में एक दिन घूमेंगे, तो पूरे देश में जितनी बार जय हिंद सुना होगा, उससे ज्यादा एक दिन में जय हिंद यहां सुनने को मिल जाएगा।’ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट में सबसे ज्यादा हिंदी समझने वाला प्रदेश अरुणाचल प्रदेश है।

कन्वेंशन सेंटर और सचिवालय का लोकार्पण
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ईटानगर में आयोजित समारोह में राज्य सरकार के सचिवालय भवन का उद्घाटन किया। हालांकि इस बिल्डिंग में काम शुरू हो चुका है और सरकार के कई दफ्तर काम करने लगे हैं। श्री मोदी ने कहा कि ‘पहले ऐसा होता था कि ब्रिज, रोड बन जाती हैं, लेकिन प्रधानमंत्री का समय नहीं मिल पाने से उसका उद्घाटन नहीं हो पाता था। अब ऐसा नहीं होता है, हमने नया कल्चर शुरू किया है कि प्रधानमंत्री का इंतजार मत करो, अगर योजना पूरी हो चुकी है तो उसे शुरू करो और पीएम को जब टाइम मिलेगा उद्घाटन बाद में हो जाएगा। श्री मोदी ने कहा ‘सभी मिल-जुलकर एक दिशा में चलते हैं तो सरकार अच्छे से चलती है। एक कैंपस में सभी कार्यालय होने से निर्णय और डिलीवरी की प्रक्रिया तेज हो जाती है।‘ इसके साथ ही पीएम मोदी ने दोरजी खांडू स्टेट कन्वेशन सेंटर का भी लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि ‘आने वाले दिनों में यह कन्वेंशन सेंटर अरुणाचल प्रदेश की पहचान बनेगा। यहां सरकारी के साथ-साथ निजी कंपनियों की कॉन्फ्रेंस और मीटिंग भी हो सकती है। इसके माध्यम से कॉन्फ्रेंस टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा।‘ प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का शिलान्यास भी किया।

सरकार को देश के कोने-कोने में ले गए
पीएम मोदी ने कहा कि ‘पहले सरकार दिल्ली से चलती थी, लेकिन अब सरकार को देश के कोने-कोने में ले जाया जा रहा है। पहले लोग दिल्ली की तरफ देखते थे। अब सरकार दिल्ली से नहीं, देश के कई हिस्सों से लोग चला रहे हैं।‘ श्री मोदी ने कहा कि उन्होंने सिक्किम में कृषि सम्मेलन बुलाया था, जिसमें देशभर के राज्यों के कृषि मंत्री शामिल हुए थे। श्री मोदी ने कहा कि ‘नॉर्थ ईस्ट काउंसिल की मीटिंग में प्रधानमंत्री के तौर पर मोरार जी देसाई आखिरी बार आए थे, उसके बाद किसी प्रधानमंत्री को आने का समय नहीं मिला, लेकिन मैं आपके लिए ही आया हूं, आपके द्वारा आया हूं और आपकी खातिर आया हूं।‘ प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय मंत्रियों को निर्देश दिया है कि लगातार नॉर्थईस्ट के राज्यों का दौरा करें और वहीं पर जाकर बैठकें करें, समीक्षा करें, ताकि इन राज्यों के लोगों की समस्याओं को बेहतर तरीके से समझा जा सके और उनका मौके पर ही निवारण भी हो सके।

तीन लोकसभा क्षेत्रों के बीच एक मेडिकल कॉलेज की योजना
प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार की योजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बजट में केंद्र सरकार ने हर तीन लोकसभा क्षेत्रों पर एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने की योजना बनाई है। इससे जहां स्थानीय स्तर पर लोगों को इलाज की सुविधा मिलेगी वहीं छात्रों को भी उनके क्षेत्र में ही मेडिकल की पढ़ाई मिलने का अवसर मिलेगा। पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के बारे में भी बताया और कहा कि इससे गरीबी की रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले 10 करोड़ परिवारों के 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा का खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। आयुष्मान भारत योजना से गरीबों को बेहतर इलाज मिल सकेगा, इससे स्वस्थ समाज और देश का विकास होगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से देश में नए अस्पताल खुलेंगे, साथ ही उन्होंने सभी राज्य सरकारों ने निजी अस्पताल खोलने के लिए नीति बनाने का भी सुझाव दिया। पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार हर पंचायत पर वेलनेस सेंटर भी खोल रही है, जहां सभी बीमारियों का इलाज होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री जनऔषधि परियोजना के बारे में भी बताया और कहा कि इन केंद्रों पर 80 प्रतिशत कम कीमत पर दवाएं मिल रही हैं, देशभर में ऐसे 3 हजार केंद्र चल रहे हैं।

नई दिल्ली-नाहार लागुन एक्सप्रेस के फेरे बढ़ाए गए
इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने अरुणाचल के लोगों को सौगात भी दी। श्री मोदी ने नई दिल्ली-नाहार लागुन एक्सप्रेस को सप्ताह में दो दिन चलाने की घोषणा की, साथ ही ट्रेन का नाम बदल कर अरुणाचल एक्सप्रेस करने का भी ऐलान किया।

LEAVE A REPLY