Home नरेंद्र मोदी विशेष प्रधानमंत्री मोदी के मुरीद हैं दुनिया के कद्दावर लीडर, देखें 10 बयान

प्रधानमंत्री मोदी के मुरीद हैं दुनिया के कद्दावर लीडर, देखें 10 बयान

285
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिर्फ आम लोगों के ही चहेते नहीं, बल्कि खास लोग भी उनके मुरीद हैं। वे दुनिया के जिन नेताओं से भी मिले हैं उन्होंने उनकी काफी प्रशंसा की है। उनके ओजस्वी भाषण और उनके विचारों को सुनकर जहां पूरी दुनिया के लोग उन्हें पसंद कर रहे हैं, वहीं अब उनकी छवि विश्व के सबसे महत्वपूर्ण नेता की बन गई है। दरअसल दुनिया में इस समय किसी नेता की सबसे ज्यादा मांग है तो वह पीएम मोदी हैं। कुछ नेताओं ने तो उनके बारे में ऐसी बातें कही गई हैं जिससे हर भारतीय का मस्तक ऊंचा हो जाता है।

आइये हम देखते हैं कि दुनिया के बड़े नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए क्या उद्गार व्यक्त किए।

शिंजो आबे, जापान के प्रधानमंत्री

”मेरे मित्र प्रधानमंत्री मोदी दूरदर्शी नेता हैं। नीतियां लागू करने में पीएम मोदी की रफ्तार बुलेट ट्रेन जैसी ही है। उनकी आर्थिक नीतियां शिंकानसेन जैसी हैं- हाई स्पीड, सुरक्षित, भरोसेमंद और बहुत से लोगों को साथ लेकर चलने वाली।”

फ्रांस्वा ओलांद, फ्रांस के राष्ट्रपति

”मैं प्रधानमंत्री मोदी के दृढ़निश्चय और कूटनीतिक सूझबूझ का कायल हूं। पीएम नरेंद्र मोदी ने क्लाइमेट चेंज कॉन्फ्रेंस में अहम भूमिका निभाई और दुनिया को नई राह दिखाई।”

बराक ओबामा, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति

”मैं प्रधानमंत्री मोदी को पसंद करता हूं। मेरा मानना है कि उनके पास देश के लिए दूरदृष्टि है… वह नौकरशाही का आधुनिकीकरण कर रहे हैं।”

बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के राष्ट्रपति

”प्रधानमंत्री मोदी एक क्रांतिकारी नेता हैं, उनके द्वारा किए गए स्वागत के लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं। इजरायल आने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम बने, जब वो वहां पर आए ऐसा लगा कि कोई रॉक कॉन्सर्ट हो।”

डॉ. रामी हमदल्लाह, फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री

”प्रधानमंत्री मोदी वैश्विक नेता हैं, वे पश्चिम एशिया के नेताओं के बीच अपने अच्छे रसूख के बल पर इजरायल के साथ हमारा विवाद खत्म करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।”

डोनाल्ड ट्रम्प, अमेरिका के राष्ट्रपति

”पीएम मोदी ने लोगों को एक साथ लाने की दिशा में काम किया है। उनके नेतृत्व में भारत ने शानदार ग्रोथ हासिल की है, वह बहुत ही सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं।”

शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति

”प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत अधिक विकास और प्रगति हासिल करेगा। भारत और चीन दीर्घकालीन रणनीतिक सहयोग में साझेदार हैं। आतंकवाद के खिलाफ भारत के कड़े रुख और ब्रिक्स देशों के बीच सामंजस्य स्थापित करने में पीएम मोदी की बड़ी भूमिका है।”

मार्क रूट, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री

”प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ग्लोबल इकोनॉमिक पॉवर बन चुका है, हम भारत के साथ कई क्षेत्रों में सहयोग के लिए उत्सुक हैं।”

अशरफ गनी, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति

”प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक अच्छे वक्ता और कुशल राजनैतिक व्यक्ति हैं। उनके अफगानिस्तान दौरे के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत हुए हैं। भारत और अफगानिस्तान स्वाभाविक मित्र हैं अफगानिस्तान के विकास के लिए भारत ने अहम योगदान दिया है।”

श्री श्रिंग टॉग्बे, भूटान के प्रधानमंत्री

”प्रधानमंत्री मोदी बहुत ही स्नेहशील व्यक्ति हैं और उनको काफी ज्ञान है और वे भूटान के हितैषी हैं। वे हमारे नरेशों को बहुत आदर की नज़र से देखते हैं। वे भारत-भूटान संबंधों के विवरणों को अच्छी तरह जानते हैं और इसीलिए उद्देश्य एवं आशा की भावना जागती है।”

 

LEAVE A REPLY