Home समाचार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहेब अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहेब अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि

106
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत रत्न बीआर अंबेडकर को महापरिनिर्वाण दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “मैं डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें नमन करता हूं।” दलितों के उत्थान के लिए लगातार काम करने वाले बाबासाहेब अंबेडकर का 1956 में आज ही के दिन निधन हो गया था।

गुजरात में चुनावी रैली के दौरान पीएम मोदी ने अपने भाषण में भी बाबासाहेब अंबेडकर का जिक्र किया। इससे पहले भी पीएम मोदी बाबासाहेब अंबेडकर का जिक्र करते रहे हैं।

 

अब जरा देखिए किस तरीके से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहेब के सम्मान के लिए बिना किसी राजनीति की परवाह किए अपना एजेंडा सबसे ऊपर रखा। ऐसे काम किए जो पहले कभी नहीं हुआ।

1. मध्य प्रदेश के महू में बाबा साहब की जन्म स्थली में बने स्मारक में श्रद्धांजलि देने वाले नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री बने।

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंदन में अंबेडकर पर एक स्मारक का उद्घाटन किया। इसी घर में अपने लंदन प्रवास के दौरान अंबेडकर रहा करते थे। नया स्मारक ‘डा. बाबा साहब अंबेडकर संग्रहालय’ के नाम से जाना जाएगा।

3. प्रधानमंत्री ने नोटबंदी के बाद देश बदलने की जो शुरुआत भीम एप से की, उसे भी बाबा साहेब के नाम पर ही समर्पित किया है।

4. प्रधानमंत्री ने मुंबई में बाबासाहब भीमराव अंबेडकर मेमोरियल की आधारश‍िला रखी। ये मुद्दा पिछले कई वर्षों से अटका पड़ा था।

5. नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में डॉ. अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र का भी शिलान्यास किया।

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहेब अंबेडकर से जुड़े स्थलों को ‘पंच तीर्थ’ के रूप में भी विकसित करने का ऐलान किया।

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के 125वीं जयन्ती वर्ष समारोह के तहत 125 रूपए और 10 रूपए के स्मारक सिक्के जारी किए।

LEAVE A REPLY