Home नरेंद्र मोदी विशेष प्रधानमंत्री मोदी ने राजनीतिक शैली को सोशल मीडिया पर दिया एक नया...

प्रधानमंत्री मोदी ने राजनीतिक शैली को सोशल मीडिया पर दिया एक नया अंदाज

375
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोशल मीडिया इस्तेमाल पर अध्ययन कर एक अमेरिकी विश्वविद्यालय ने रोचक जानकारी सामने रखी है। अमेरिकी मीडिया रिसर्चरों ने इसको लेकर खास रिसर्च किया है कि पीएम मोदी व्यंग्य की अपनी शैली को किस तरह से सोशल मीडिया के हथियार के रूप में इस्तेमाल करते हैं।

International Journal of Communication में इस हफ्ते प्रकाशित एक स्टडी में बताया गया है कि भारत के प्रधानमंत्री प्रमुख रूप से इन 9 थीम्स पर ट्वीट करते हैं, जो हैं- क्रिकेट, राहुल गांधी, मनोरंजन, व्यंग्य, भ्रष्टाचार, विकास, विदेशी मामले, हिंदू धर्म, विज्ञान और प्रौद्योगिकी।

स्टडी के मुताबिक रिसर्चरों को जो सबसे खास बात लगी, वह थी पीएम मोदी की राजनीतिक शैली। उनका राजनीतिक व्यंग्य और कटाक्ष फौरन ध्यान आकर्षित करने वाला होता है।

स्टडी में 6 साल की अवधि के दौरान पीएम मोदी के 9,000 से ज्यादा ट्वीट्स का विश्लेषण किया गया। इसमें पाया गया कि व्यंग्यात्मक ट्वीट्स चुनाव और चुनाव प्रचार के समय ज्यादा किए गए।

नवभारत टाइम्स की खबर के अनुसार स्टडी करने वाली टीम के प्रमुख एवं मिशिगन यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर जॉयजीत पाल ने कहा, ‘रिसर्च में हमने पाया कि कौन सी चीज उन्हें लोकप्रिय बनाती है। मोदी के व्यंग्य से एक तरह की राजनीतिक हलचल की स्थिति पैदा हो जाती है जो सोशल मीडिया पर भी दिखाई देती है। यही वजह है कि ऐसे ट्वीट ज्यादा रीट्वीट भी किए जाते हैं।’

रिसर्च के मुताबिक 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने अपने कई ट्वीट्स में कांग्रेस को भ्रष्ट करार दिया जबकि राहुल गांधी को ‘राहुल बाबा’ और ‘शाहजादा’ कहकर संबोधित किया। हास्य और व्यंग्य का इस्तेमाल कर प्रधानमंत्री मोदी यह संकेत दे रहे थे कि कांग्रेस अपनी जड़ों से जुड़ी नहीं है। तब अपने एक ट्वीट में उन्होंने कहा था, ‘जिस तरह कॉमेडी की छीटें मारकर राहुल बाबा बयान दे रहे हैं उससे मुझे लगता है कि कपिल शर्मा का टीवी शो जल्द ही बंद हो सकता है।’

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर आखिरी हमला 2 नवंबर को करते हुए ट्वीट किया था, ‘कांग्रेस पार्टी एक लाफिंग क्लब बन गई है। यह महत्वपूर्ण मसलों पर गंभीर नहीं हैं और भ्रष्टाचार में डूबी हुई है।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। सोशल मीडिया तो इसका जीता-जागता सबूत है। बात चाहे फेसबुक, ट्विटर अथवा गूगल प्लस या लिंक्डइन की हो, सभी जगह प्रधानमंत्री मोदी विश्व के सभी नेताओं को पछाड़ते नजर आ रहे हैं। आज के समय में प्रधानमंत्री मोदी के फेसबुक पर चार करोड़ 30 लाख, ट्विटर पर तीन करोड़ 68 लाख, गूगल प्लस पर 32 लाख 49 हजार और लिंक्डइन पर 23 लाख 94 हजार फॉलोअर हैं। जबकि अब इंस्टाग्राम पर भी उनके फॉलोअर्स की संख्या 1 करोड़ 20 लाख तक पहुंच गई है। यही नहीं पीएम मोदी के नाम पर बने मोबाइल एप को भी पचास लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY