Home समाचार 1 मई प्रधानमंत्री मोदी के ‘न्यू इंडिया’ के लिए बनेगा मील का...

1 मई प्रधानमंत्री मोदी के ‘न्यू इंडिया’ के लिए बनेगा मील का पत्थर

620
SHARE

प्रधानमंत्री मोदी का न्यू इंडिया का सपना तेजी से उड़ान भर रहा है। एक मई यानि आज का दिन न्यू इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। आज से आम आदमी की जिंदगी में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। आज से देश में कई नए कानून लागू होने जा रहे है जो सबका साथ, सबका विकास के लिए महत्वूपर्ण है। पेश है एक रिपोर्ट

पूरे देश में लालबत्ती पर रोक, अब होगा ‘एवरी पर्सन इम्पोर्टेंट’
वीआईपी कल्चर पर रोक एक मील का पत्थर साबित होगी। आज से लालबत्ती पर रोक के साथ कोई भी वीआईपी नहीं होगा बल्कि न्यू इंडिया में देश का हर नागरिक ‘EPI’ (EVERY PERSON IMPORTANT) होगा। प्रधानमंत्री ने मन की बात के 31वें एपिसोड में ये भी कहा कि वीआईपी कल्चर खत्म करने का मतलब ये नहीं कि सिर्फ गाड़ियों से लालबत्ती हटाना है बल्कि ज़हन में मौजूद वीआईपी कल्चर को भी अब बाय-बाय करना होगा। तभी वीआईपी कल्चर पर पूरी तरह रोक लगेगी।

रियल एस्टेट एक्ट रेरा आज से लागू
रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट एक्ट (रेरा) आज से 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो गया है। 9 साल से ठंडे बस्तें में पड़े इस कानून को प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल मार्च में पास करवाया था। अब रेरा के तहत बिल्डर की मनमानी के खिलाफ खरीदार शिकायत दर्ज करा सकते है। अब बिल्डरों को हाउसिंग प्रोजेक्ट समय पर पूरा करना पड़ेगा और बिल्डरों की मनमानी पर कानूनी नकेल कसी जा सकेगी। पीएम मोदी के शोषण फ्री ‘न्यू इंडिया’ इस कानून से आम आदमी की ताकत बढ़ेगी।

आज से रोज तय होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम
आज से देश के 5 शहरों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत पेट्रोल और डीजल के दाम रोज तय होंगे। ये शहर हैं, पुडुचेरी, विशाखापटनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़। इन शहरों में अंतर्राष्ट्रीय दरों के मुताबिक दाम तय होंगे। ज्यादातर विकसित बाजारों में रोज ही दाम तय होते है। इस न्यू इंडिया की तरफ बढ़ते भारत की एक पहले के रूप में देखा जा रहा है।

आधार कार्ड से खाता लिंक करना आज से जरूरी
अगर हमें न्यू इंडिया का निर्माण करना है तो उसके लिए जरूरी है कि सरकार जनता को बेहतर से बेहतर सुविधा दे और वो तभी पूरा होगा जब देश में टैक्स की चोरी रुकेगी। इसी को ध्यान में रखते हुए एक मई से अब एफएटीसीए खाताधारकों को अपने खाते को आधार से लिंक कराना जरूरी हो गया है। इससे देश में पारदर्शिता बढ़ेगी। और अगर आपने 30 अप्रैल तक आधार कार्ड लिंक नहीं कराया है तो आपका बैंक खाता ब्लॉक हो सकता है। ये नियम उन लोगों के लिए जरूरी है जिन्होंने जुलाई, 2014 से अगस्त, 2015 के बीच अपना बैंक अकाउंट खोला है हालांकि ये प्रावधान सिर्फ एफएटीसीए नियमों के दायरे में आने वाले खाताधारकों पर लागू होगा। और ये नियम म्‍यूचुअल फंड धारकों पर भी लागू होगा।

आज से जीएसटी पोर्टल का ट्रायल शुरू
टैक्स सुधारों की दिशा में देश में जीएसटी लागू करने की दिशा में सरकार ने कदम बढ़ाने शुरू कर दिए है। इसके तहत आज जीएसटी पोर्टल का ट्रायल रन शुरू हो जाएगा। पहले जीएसटी पोर्टल का बीटा वर्जन लॉन्च होगा। कुछ कारोबारियों को ये वर्जन इस्तेमाल करने की इजाजत होगी। और देश की कई सरकारी और गैर-सरकारी कंपनियां जीएसटी सपोर्ट सिस्टम बनाने में जुटी है।

प्रधानमंत्री मोदी के न्यू इंडिया की तरफ भारत ने तेजी से कदम बढ़ाने शुरू कर दिए है और इसके लिए हर आम और खास ने कमर कस ली है और न्यू इंडिया के सपने को साकार करने के लिए हर कोई अपनी भागीदारी तय करना चाहता है।

LEAVE A REPLY