Home समाचार BRICS: चीन में पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात

BRICS: चीन में पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात

174
SHARE

चीन के श्यामन में ब्रिक्स सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर दोनों नेताओं की हाथ मिलाती तस्वीर साझा करते हुए लिखा है कि, विशेष और विशेषाधिकृत रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन से इतर राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की।

दोनों नेताओं के बीच रक्षा और व्यापार के मामले पर आपसी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। रवीश कुमार ने कहा कि दोनों पक्षों ने मूलत: द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं को छुआ। राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री की इस साल की रूस यात्रा को याद किया। उन्होंने पूर्वी आर्थिक मंच पर भारत की उच्च स्तरीय भागीदारी के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मोदी और पुतिन की बैठक के दौरान तेल एवं प्राकृतिक गैस क्षेत्र में सहयोग समेत कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की गई। देखिए फोटो-

इसके पहले ब्रिक्स सम्मेलन में भारत को एक बड़ी कूटनीतिक जीत हासिल हुई है। ब्रिक्स घोषणापत्र में आतंकवाद का जिक्र किया गया है। घोषणापत्र में साफ कहा गया है कि हम आतंकवादी संगठन तालिबान, अल-कायदा, लश्कर, हक्कानी नेटवर्क, जैश-ए-मोहम्मद द्वारा की जा रही हिंसा को लेकर चिंतित है। हम आतंकवाद और दुनियाभर में हुए सभी आतंकी हमलों की निंदा करते हैं। 

LEAVE A REPLY