Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी एक क्रांतिकारी नेता हैं, उनके प्रयासों से भारत महत्वपूर्ण उपलब्धियां...

प्रधानमंत्री मोदी एक क्रांतिकारी नेता हैं, उनके प्रयासों से भारत महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करेगा- नेतन्याहू

315
SHARE

पहली बार भारत की यात्रा पर आने वाले इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बहुत तारीफ की है। उन्होंने साझा प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दोनों देशों के संबंधों को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रधानमंत्री की जमकर सराहना की है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने नेतन्याहू के स्वागत में हिब्रू भाषा की कुछ पंक्तियां बोलकर मेहमान को बहुत भावुक कर दिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बात पर बहुत खुशी जताई कि उनकी इजराइल यात्रा के 6 महीने के अंदर इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी भारत यात्रा पर आए हैं।

25 सालों के राजनयिक संबंधों में एक नई कड़ी- प्रधानमंत्री मोदी
साझा प्रेस कांफ्रेंस की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नेतन्याहू की भारत यात्रा दोनों देशों के 25 सालों के राजनयिक संबंधों में एक नई कड़ी है। इस दौरान दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के नागरिकों के भी यात्राओं को बढ़ावा देने पर जोर दिया। इस साझा प्रेस कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री ने बताया कि दोनों देशों के बीच कृषि, विज्ञान एवं तकनीक और रक्षा पर सहयोग के समझौते हुए हैं। दोनों देशों के बीच जिन मुद्दों पर समझौते हुए हैं उनमें साइबर सुरक्षा, स्टार्ट अप इंडिया,एफडीआई, फिल्म निर्माण, पेट्रोलियम और सौर ऊर्जा के क्षेत्र शामिल हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नेतन्याहू दंपति का भारत दौरा 2018 का पहला राजनयिक दौरा है और ये ऐसे समय में हो रहा है जब देश लोहड़ी, मकर संक्राति, पोंगल और बिहू जैसे त्योहार मना रहा है। इसके चलते उन्हें भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति के दर्शन का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह भी ऐतिहासिक घटना है कि तीन मूर्ति चौक का नाम अब हाइफा चौक किया गया है, जो दोनों देशों की साझा ऐतिहासिक विरासत का उदाहरण है।

नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री मोदी की जमकर सराहना की
संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री मोदी और भारत से संबंधों को लेकर बहुत भावुक बयान दिया। प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे हजारों साल की साझा विरासत में ऐतिहासिक है कि मेरे परम मित्र प्रधानमंत्री मोदी इजराइल का दौरा करनेवाले पहले प्रधानमंत्री हैं। नेतन्याहू ने कहा,कि ‘आप एक क्रांतिकारी नेता हैं… आप भारत में क्रांति ला रहे हैं। आपके प्रयासों से भारत महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करेगा। आपकी इजराइल यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को एक नए मुकाम तक पहुंचाया। हम दो ऐसे मुल्क हैं जिनका अतीत गौरवशाली है और हम दो ऐसे मुल्क हैं, जो अपने वर्तमान पर गर्व करते हैं।’ फिल्म क्षेत्र में दोनों देशों के बीच हुए करार पर नेतन्याहू ने कहा कि वो और उनकी पत्नी बॉलीवुड फिल्मों को लेकर व्यक्तिगत तौर पर खुश हैं। नेतन्याहू ने कहा, ‘विश्व के दूसरे देशों में यहूदी समुदाय को जैसे अलग-थलग किया गया, भारत में ऐसा कभी नहीं हुआ। भारत के यहूदियों में कभी अलगाव की भावना नहीं आई।’

LEAVE A REPLY