Home समाचार प्रधानमंत्री मोदी का इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर दौरा, एक्ट ईस्ट नीति को...

प्रधानमंत्री मोदी का इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर दौरा, एक्ट ईस्ट नीति को मिलेगा बढ़ावा

509
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार, 29 मई से तीन आसियान देशों इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर की यात्रा पर हैं। पांच दिन की यात्रा में प्रधानमंत्री इन देशों के शीर्ष नेतृत्‍व के साथ आपसी हितों के मामलों पर बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री का यह इंडोनेशिया का पहला दौरा है। कुआलालम्पुर में पीएम मोदी मलेशिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के साथ मुलाकात करेंगे। दौरे से पहले प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई है कि उनकी इस यात्रा से इन देशों के साथ भारत के रिश्ते और बेहतर होंगे।

जकार्ता में प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति विडोडो की द्विपक्षीय बातचीत के अलावा कई और अहम कार्यक्रम होंगे।

इन्‍डोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर आसियान समूह के सदस्य राष्ट्र हैं और भारत के साथ स्ट्रैटिजिक संबंध रखते हैं। आसियान देशों के साथ राजनैतिक संबंध सुधारने पर भारत अपने एक्ट ईस्ट नीति के अंतर्गत विशेष अहमियत रखती है। प्रधानमंत्री के तीन राष्ट्र के दौरे में सुरक्षा व्यवस्था और विशेष रूप से समुद्री सुरक्षा पर द्विपक्षीय बातचीत होने की संभावना है। रक्षा और सुरक्षा संबंध विचारों से जुड़े समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना भी है। सिंगापुर यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री शांगरी ला डायलॉग को मुख्य वक्ता के तौर पर संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा है कि इस यात्रा से भारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति को प्रोत्‍साहन मिलेगा तथा तीनों देशों के साथ संबंध और मजबूत होंगे। यात्रा से पहले एक वक्‍तव्‍य में श्री मोदी ने कहा कि इन तीनों देशों के साथ भारत की सुदृढ़ रणनीतिक साझेदारी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे इन्‍डोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विदोदो और मलेशिया के प्रधानमंत्री महादिर मोहम्‍मद के साथ बैठक की उत्‍सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर की यात्रा के दौरान क्लिफोर्ड पीयर में गांधी पट्टिका का अनावरण करेंगे। यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता की सिंगापुर में अस्थियों के विसर्जन की स्मृति में किया जाएगा। साल 1948 में गांधी जी कि चिता की राख को भारत समेत दुनियाभर में प्रवाहित किया गया था। इनमें सिंगापुर भी शामिल था। इस पट्टिका का अनावरण 2 जून को किया जाएगा।

फेसबुक पेज पर जारी बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के निमंत्रण पर वह जकार्ता में होंगे। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री के रूप में यह मेरी पहली इंडोनेशिया यात्रा है। राष्ट्रपति विडोडो के साथ 30 मई को विचार-विमर्श होगा। साथ ही भारत- इंडोनेशिया सीईओ के फोरम में हमारा संयुक्त वार्तालाप होगा। मैं इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करूंगा। पीएम मोदी ने कहा कि 31 मई को सिंगापुर जाते समय थोड़े समय के लिए मलेशिया में रूकेंगे जहां मलेशिया के नये नेतृत्व को बधाई देंगे और प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री एक जून को सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीमा याकूब से मुलाकात करेंगे और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। दो जून को क्लीफोर्ड पियर में एक पट्टिका का अनावरण करेंगे जहां 27 मार्च 1948 को गांधीजी की अस्थितयों का विसर्जन किया गया था।’

LEAVE A REPLY