Home समाचार पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर को दिए 2,350 करोड़ के पैकेज

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर को दिए 2,350 करोड़ के पैकेज

142
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों में बाढ़ को लेकर 2,350 करोड़ के पैकेज की घोषणा की है। केंद्र की ओर से दिए गए इन 2,350 करोड़ रुपयों को लोगों की मदद और पुनर्निर्माण के कार्यों में लगाया जाएगा। पीएम मोदी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों को लेकर रिव्यू मीटिंग भी की और राहत-बचाव कार्यों का जायजा भी लिया।

पीएम मोदी ने लिया हालात का जायजा
पूर्वोत्तर राज्यों के एक दिन के दौरे पर गुवाहाटी पहुंचे पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया और असम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर और नागालैंड के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। प्रधानमंत्री ने असम में राहत और पुनर्वास के लिए तत्काल 250 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की। इससे पहले जून में 300 करोड़ रुपये जारी किए थे।

राहत और पुनर्वास के लिए 2000 करोड़
असम के वित्त मंत्री हिमंत विश्वशर्मा ने कहा, ”प्रधानमंत्री ने बाढ़ से हुई क्षति की भरपाई के लिए राहत और पुनर्वास के लिए सभी पूर्वोत्तर राज्यों के लिये 2000 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की है।” उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में विभिन्न राज्यों के लिये हिस्से पर काम किया जाएगा और उसी अनुसार घोषणा की जाएगी।

शोध परियोजना के लिए 100 करोड़
प्रधानमंत्री ने ब्रह्मपुत्र और विनाशकारी बाढ़ में उसकी भूमिका का अध्ययन करने के लिए एक शोध परियोजना के लिए 100 करोड़ रुपये का कोष स्थापित करने की घोषणा की है। इस परियोजना के लिये एक उच्चाधिकार समिति होगी, जिसमें वैज्ञानिक, शोधकर्ता, इंजीनियर शामिल होंगे। वे नदी के बारे में अध्ययन करेंगे और बाढ़ से निपटने के उपाय सुझाएंगे। यह दीर्घकालिक परियोजना होगी।

Image result for असम में बाढ़

बाढ़ की चपेट में पूर्वोत्तर राज्य
पूर्वोत्तर राज्‍य इस समय भारी बारिश के कारण बाढ़ की चपेट में हैं। असम में बाढ़ से हालात बेहद बिगड़ गए हैं। अब तक 61 लोगों की मौत हो गई है और 10 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। यह हर साल की स्थिति रहती है। इसीलिए बाढ़ के प्रभावों को अल्पकाल और दीर्घकालिक आधार पर कम करने के लिये पीएम मोदी ने राहत पैकेज की घोषणा की है।

मुआवजे का किया था एलान
असम दौरे से पहले पीएम मोदी ने सोमवार को बाढ़ में मारे गए लोगों के लिए मुआवजे का ऐलान किया था, जिसके तहत असम और राजस्थान में बाढ़ में मरने वाले लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये का मुआवजा और बाढ़ में गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 50-50 हजार दिए जाने की घोषणा की थी।

LEAVE A REPLY