Home समाचार मथुरा में प्रधानमंत्री मोदी ने की गौ-सेवा, देखिए तस्वीरें

मथुरा में प्रधानमंत्री मोदी ने की गौ-सेवा, देखिए तस्वीरें

109
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के मथुरा में गौ-सेवा की। प्रधानमंत्री मोदी ने मथुरा के वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी में आयोजित दो दिवसीय पंडित दीनदयाल वृहद पशु आरोग्य मेला का शुभारंभ किया और यहां टीकाकरण की जानकारी ली। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां गाय को टीका लगाया और गुड़ खिलाया। इस दौरान प्रधानमंत्री गाय पर हाथ फेरते रहे। उन्होंने पास में बैठे एक बछड़े को प्यार से दुलारा भी। प्रधानमंत्री मोदी ने आरोग्य मेला में आए किसानों और पशुपालकों से बातचीत भी की। प्रदर्शनी में पीएम मोदी ने कई चीजों की जानकारी ली। गौ मूत्र से बनने वाले उत्पादों के बारे में जाना। गायों की नस्लों के बारे में जानकारी ली। इस दौरान गायों के पेट से पॉलीथिन निकालने का लाइव ऑपरेशन देखकर पीएम मोदी भावुक हो गए।

देखिए तस्वीरें-

यहां एक सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारे देश में कुछ लोगों के कान पर अगर ॐ या गाय शब्द पड़ता है तो उनके बाल खड़े हो जाते हैं। उनको लगता है कि देश 16वीं और 17वीं शताब्दी में चला गया है। ऐसा कहने वालों ने देश को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

उन्होंने कहा कि पशुधन को लेकर सरकार कितनी गंभीर है कि सरकार के 100 दिनों में जो बड़े फैसले लिए गए, उनमें से एक पशुओं के टीकाकरण से जुड़ा है। इस अभियान को विस्तार देते हुए राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम और कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। दुधारु पशुओं की गुणवत्ता के लिए पहले राष्ट्रीय गोकुल मिशन शुरु किया गया और इस वर्ष देश पशुओं की उचित देखरेख के लिए कामधेनु आयोग बनाने का निर्णय हुआ।

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां प्लास्टिक का कूड़ा बीनने वाली 25 महिलाओं से भी मुलाकात की। उन्होंने कूड़े से कौन-सी प्लास्टिक को कहां रखनी है, इस बात की जानकारी भी की। प्रधानमंत्री ने इस दौरान इन महिलाओं को सम्मानित भी किया।

Leave a Reply