Home समाचार हम छेड़ते नहीं और छेड़ने पर छोड़ते भी नहीं- एनसीसी कार्यक्रम में...

हम छेड़ते नहीं और छेड़ने पर छोड़ते भी नहीं- एनसीसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी, देखिए एक्सक्लूसिव तस्वीरें

861
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली कैंट स्थित परेड ग्राउंड पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कार्यक्रम में शिरकत की। प्रधानमंत्री मोदी ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया और एनसीसी के दस्ते ने उन्हें सलामी दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘जब भी मैं आपके साथ बातचीत करने के लिए आता हूं तो अतीत की कई यादें उभर आती हैं। यह दिन जो आज आप जी रहे हैं, मुझे भी इन क्षणों को जीने को मिला है।’ एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘हमारी सेना ने यह स्पष्ट संदेश दिया है कि हम छेड़ते नहीं है, लेकिन किसी ने हमें छेड़ा तो हम छोड़ते भी नहीं हैं। हम शांति के प्रबल समर्थक हैं, लेकिन राष्ट्र रक्षा में हम कोई भी कदम उठाने से चूकेंगे नहीं। यही कारण है कि बीते साढ़े चार वर्षों में देश की रक्षा और सुरक्षा को सर्वोपरि मानते हुए अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।’

इस परेड में 17 निदेशालयों के कैडेट शामिल हुए और इसमें 11 अलग-अलग देशों के कैडेट ने भी शिरकत की। इस परेड में एनसीसी के तीनों विंग ने भी हिस्सा लिया। एनसीसी का गणतंत्र दिवस परेड कैंप इसे समापन समारोह के तौर मनाता रहा है। 26 जनवरी के बाद दिल्ली कैंट में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस परेड में देश भर से चुने गए कैडेट शामिल होते हैं। दिल्ली कैंट के करिअप्पा परेड ग्राउंड में एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी उपस्थित रहे।

उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि पिछले एक वर्ष में एनसीसी के कैडेट स्वच्छ भारत अभियान, डिजिटल लेन-देन जैसे अनेक महत्वपूर्ण कार्यक्रमों से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि केरल की बाढ़ के दौरान राहत और बचाव कार्यों में एनसीसी कैडेटों का योगदान प्रशंसनीय है। प्रधानमंत्री ने कहा की आज पूरा विश्व भारत को एक चमकते सितारे के रूप में देख रहा है। उन्होंने कहा कि यह माना जाने लगा है कि भारत के पास न केवल क्षमता है बल्कि भारत क्षमताओं को पूरा भी कर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत और डिजिटल कार्यक्रमों में युवाओं की सक्रिय भागीदारी की सराहना की। उन्होंने कैडेटों से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने का आग्रह किया। उन्होंने कैडेटों से कहा कि वे आगामी चुनाव में बड़ी संख्या में वोट डालने के लिए युवाओं को प्रेरित करें।

देखिए फोटो-

Leave a Reply