Home नरेंद्र मोदी विशेष आतंकवाद दोनों देशों के लिए साझा खतरा- इजरायल पहुंच कर बोले प्रधानमंत्री...

आतंकवाद दोनों देशों के लिए साझा खतरा- इजरायल पहुंच कर बोले प्रधानमंत्री मोदी

300
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी इजरायल यात्रा से सदियों पुरानी दोनों सभ्यताएं और मजबूत होंगी। इजरायल में अपने भव्य स्वागत के लिए पीएम मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को धन्यवाद दिया है। गौरतलब है कि वो प्रधानमंत्री की स्वागत के लिए सारे प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर मौजूद थे। एयरपोर्ट पर मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा वो पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिन्हें इजरायल आने का सौभाग्य मिला है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, इजरायली पीएम के साथ अन्य मुद्दों के अलावा आतंकवाद पर भी बातचीत होगी, क्योंकि ये दोनों देशों के लिए साझा खतरा है।

कूटनीतिक संबंधों में आएगी मजबूती
प्रधानमंत्री ने कहा है कि 25 साल पहले पूर्ण कूटनीतिक संबंध स्थापित होने के बाद अब संबंधों में और प्रगाढ़ता की शुरुआत हो गई है। उन्होंने कहा कि इजरायल की जनता ने अपने देश की बुनियाद को लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर खड़ा किया है। यहां की तरक्की उनकी कड़ी मेहनत, अभिलाषा और नवाचार का परिणाम है। उन्होंने अपनी चुनौतियों को अवसरों में बदलने का काम किया है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने इजरायली पीएम नेतन्याहू के बड़े भाई को याद किया जो ठीक 41 साल पहले इजरायली बंदियों को छुड़ाने में अपनी जान गंवा बैठे थे।

भारत युवाओं का देश है- प्रधानमंत्री
पीएम मोदी ने कहा कि भारत बहुत पुरानी सभ्यता है, लेकिन एक युवा देश है। भारत की टैलेंटेड और स्किल्ड युवा शक्ति एक बहुत बड़ी ताकत है। ये युवा शक्ति ट्रांसफॉर्म इंडिया के सपनों को साकार कर रही है। वो उद्योगों, देश की अर्थव्यवस्था और दुनिया के साथ वे ऑफ डुइंग बिजनेस में काफी योगदान कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, भारत अपने उच्च एवं सतत विकास में इजरायल को एक महत्वपूर्ण सहयोगी के रूप में देखता है। विकास की चुनौतियों का सामना करने में विज्ञान एवं तकनीक, नवाचार और उच्च तकनीकी शिक्षा का क्षेत्र दोनों के लिए अहम है।

आतंकवाद से निपटने में सहयोग
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि इजरायल और भारत के लिए आतंकवाद साझा खतरा है। उन्होंने बताया कि इस खतरे से निपटने के लिए दोनों देश आपस में सहयोग कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बातचीत में इन सारे मुद्दों के अलावा आर्थिक सहयोग पर भी चर्चा होगी। इजरायल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री वहां रहने वाले भारतीयों और भारतीय मूल के यहूदियों से भी मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी ने अपनी इजरायल यात्रा को बहुत ही अग्रणी और दोनों समाजों के लिए बेहद अच्छी यात्रा बताया है।

LEAVE A REPLY