Home समाचार मोदी सरकार के नए प्लान से बढ़ेगा टूरिज्म

मोदी सरकार के नए प्लान से बढ़ेगा टूरिज्म

210
SHARE

देश में किस तरह से टूरिज्म को प्रमोट और बढ़ावा दिया जाए इस पर मोदी सरकार एक नई योजना लेकर आई है। मोदी सरकार ने एक नई ई-टूरिस्ट वीजा योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत पर्यटकों की संख्या के आधार पर वीजा शुल्क लिया जाएगा।

टूरिज्म पर चर्चा के दौरान राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक में पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि पीक सीजन जुलाई से मार्च तक जब अधिक संख्या में पर्यटक भारत आते हैं, उस वक्त भारत टूरिस्टों को 1,794 रुपए (25 डॉलर) फीस के साथ 30-दिवसीय ई-टूरिस्ट वीजा देगा।

इन महीनों में विशेष पैकेज

पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बताया कि अप्रैल से जून के दौरान पर्यटकों की संख्या में कमी रहती है, इस दौरान भारत 717 रुपए (10 डॉलर) के साथ 30 दिवसीय ई-टूरिस्ट वीजा देगा। साथ ही उन्होंने बताया कि 80 अमेरिकी डॉलर शुल्क का नया पांच वर्षीय ई-पर्यटक वीजा और 40 डॉलर शुल्क का एक वर्षीय ई-पर्यटक वीजा भी शुरू किया गया है।

ये होगा टूरिज्म बढ़ाने का प्लान

देश के टॉप टूरिस्ट प्लेस पर केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने विदेशी भाषाओं में साइन बोर्ड लगाने, ई-वीजा एप्लीकेशन के टाइम को कम करने के साथ वीजा फीस में भी कमी करने की योजना बनाई है। साइन बोर्ड्स में क्यूआर कोड भी होंगे। इन क्यूआर कोड को स्कैन करने पर स्मारक, उसके इतिहास और सभी जानकारी उस भाषा में दी जाएगी। 

पीएम मोदी ने लाल किले से की थी अपील

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने भाषण में टूरिज्म को प्रोत्साहन देने की बात कही थी। पीएम ने देश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लोगों से अपील की है कि वे 2022 तक देश में कम से कम 15 टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स पर जाएं।

Leave a Reply