Home नरेंद्र मोदी विशेष प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच दिखी रिश्तों की गर्माहट

प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच दिखी रिश्तों की गर्माहट

383
SHARE

भारत और अमेरिका संबंधों में एक नई गर्माहट देखने को मिली है। व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच की मुलाकात बेहद गर्मजोशी भरी रही। राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत बेहद गर्मजोशी से किया। प्रधानमंत्री के प्रति विशेष सम्मान दिखाते हुए उनका स्वागत करने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप और मेलेनिया व्हाइट हाउस के पोर्टिको तक आये।

प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उन्हें श्री मोदी का स्वागत करके बेहद खुशी हो रही है। डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-अमेरिका संबंधों की जमकर तारीफ की। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वो एक महान प्रधानमंत्री हैं। मैं उनसे बात करता रहा हूं, उनके बारे में पढ़ता रहा हूं। वो शानदार काम कर रहे हैं। मैं इसके लिए उन्हें बधाई देना चाहूंगा। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि व्हाइट हाउस में भारत का एक सच्चा दोस्त है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के नेता से मिलना सम्मान की बात है। उन्होंने भारत की आजादी के 70 साल पूरे होने पर बधाई दी।

गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि ‘मेरा स्वागत भारत के 125 करोड़ लोगों का स्वागत है।’

साझा बयान के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका सच्चे दोस्त हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि हमारी साझेदारी का भविष्य इतना उज्ज्वल कभी नहीं दिखा। भारत और अमेरिका हमेशा मित्रता और आदर के बंधन में बंधे रहेंगे। चार घंटे के मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप प्रधानमंत्री मोदी तीन पर गले मिले।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप को सपरिवार भारत आने का निमंत्रण दिया। डोनाल्‍ड ट्रंप की ओर से उनकी बेटी इवांका ने इसे स्वीकार किया और निमंत्रण देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया अदा किया।

दोनों विश्व नेताओं के बीच यह मुलाकात ऐतिहासिक रही। राष्ट्रपति ट्रंप ने खुद प्रधानमंत्री मोदी को पूरा व्हाइट हाउस दिखाया। उन्हें अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन का बेडरूम भी दिखाया। लिंकन ने गेटिजबर्ग युद्ध के दौरान जो मशहूर भाषण दिया था उसकी एक कॉपी भी उन्होंने प्रधानमंत्री को दिखाई। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप को अब्राहम लिंकन के निधन के बाद साल 1965 में जारी भारतीय डाक टिकट गिफ्ट में दिया। इसके साथ ही पंजाब के होशियारपुर की बनी एक लकड़ी की पेटी भी दी। प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति के साथ मेलेनिया ट्रंप के लिए भी गिफ्ट लेकर गए थे। उन्होंने मेलेनिया को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हाथ से बनी शॉल गिफ्ट की, वहीं कांगड़ा वैली के कारीगरों द्वारा तैयार खास सिल्वर ब्रेसलेट भी तोहफे में दिया। प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही उन्हें चाय और शहद भी तोहफे में दिए।

LEAVE A REPLY