Home नरेंद्र मोदी विशेष पीएम मोदी के साथ वीडियो दिखाकर वोट मांग रही हैं ब्रिटिश पीएम,...

पीएम मोदी के साथ वीडियो दिखाकर वोट मांग रही हैं ब्रिटिश पीएम, ब्रिटिश चुनाव में भी मोदी का डंका

330
SHARE

ब्रिटेन के चुनाव में भी मोदी का जादू सर चढ़कर बोल रहा है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के लिए वोट मांगते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी तस्वीरों को भुनाया जा रहा है। भारतीय मतदाताओं के बीच पीएम मोदी के साथ उनकी मुलाकात की तस्वीरों के अलावा थेरेसा मे की साड़ी पहनकर पूजा के लिए जाते विजुअल भी दिखाए जा रहे हैं। जो वीडियो भारतीयों के बीच वितरित किया जा रहा है उसमें हिन्दी भाषा, प्रधानमंत्री मोदी के साथ नजदीकी, हिन्दुस्तानी सभ्यता व संस्कृति से जुड़ाव और पुराने संबंधों की याद दिलायी गयी है।

कंजरवेटिव पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर प्रधानमंत्री थेरेसा चुनाव मैदान में हैं। 8 जून को मध्यावधि चुनाव के लिए वोट जाले जा रहे हैं। इसमें 15 लाख भारतीय मूल के मतदाता भी वोट डालेंगे। ये मतदाता लंदन, लीसेस्टर और बर्मिंघम जैसे चुनाव क्षेत्रों में चुनाव नतीजों को प्रभावित करने का दम रखते हैं।

भारतीय मूल के मतदाताओं को रिझाने के लिए 2015 के चुनाव में भी हिन्दी में वीडियो जारी किए गये थे। तब पार्टी नेता डेविड कैमरोन के लिए वोट मांगे गये थे। मोदी की तस्वीरें तब भी वोट मांगने का जरिया बनी थी। ‘नीला है आसमान’ नाम के इस हिन्दी वीडियो के जरिए हिन्दुस्तानी वोटरों को आकर्षित करने में पार्टी कामयाब रही थी। लगभग यही नजारा लंदन में हुए मेयर के चुनाव के दौरान 2016 में देखने को मिला था।

कंजररवेटिव पार्टी के ताजा वीडियो में थेरेसा मे साड़ी पहनी हुई हैं। वे एक आरती में हिस्सा ले रही हैं। पिछले साल जब पीएम थेरेसा भारत आयी थीं तो उन्होंने बेंगलुरू के सोमेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की थी। यह तस्वीर उसी समय की है। इसके अलावा दीपावली के समय लंदन के एक मंदिर में सलवार कमीज पहनकर 10 डाउनिंगल स्ट्रीट में एक समारोह में थेरेसा दिख रही हैं।

‘थेरेसा के साथ’ नाम के इस वीडियो में जो संगीत है वह भी हिन्दी में है। इसमें 2015 के चुनाव में समर्थन देने के लिए हिन्दुस्तानी वोटरों का आभार जताया गया है। इसमें कहा गया है, “दोस्तों, धन्यवाद, शुक्रिया, मेहरबानी। अब फिर समय आया है, साथ निभाने का। पिछला समय जो साथ निभाया, उसका भी सलाम। दोस्तों, धन्यवाद, शुक्रिया, मेहरबानी।”
इसके अलावा कुछ नारे भी हैं,

थेरेसा मे का साथ निभाना, कंजरवेटिव को है जिताना।
पांच साल थेरेसा मे के साथ, यही है वतन की शान।

थेरेसा मे का दो सब साथ, स्थिर रहेगी ब्रिटिश सरकार
आएगी सब के जीवन में उन्नति और विकास

सुख दुख में रहेगा थेरेसा मे का साथ
दोस्तों, धन्यवाद, शुक्रिया, मेहरबानी

थेरेसा मे, थेरेसा मे, थाम लो इनका हाथ
जो लेके चलेंगे हम सबको अपने साथ

कंजरवेटिव पार्टी को उम्मीद है कि पिछली बार की तरह इस बार भी उन्हें भारतीय समुदाय के लोगों का साथ मिलेगा। इस विश्वास की वजह है भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के दोस्ताना संबंध।

LEAVE A REPLY