Home नरेंद्र मोदी विशेष प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर कॉलोनी का नाम नरेन्द्र नगर

प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर कॉलोनी का नाम नरेन्द्र नगर

149
SHARE
फोटो सौजन्य

छत्तीसगढ़ में महासमुंद जिले के एक कॉलोनी का नाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर रखा गया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने शनिवार को सरायपाली ब्लॉक के ग्राम पाटसेन्द्री में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित इस कॉलोनी का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर कॉलोनी का नाम ‘नरेंद्र नगर’ रखने की घोषणा की। जागरण की खबर के अनुसार करीब तीन एकड़ क्षेत्र में फैली इस कॉलोनी में 84 परिवारों के लिए आवासीय भवन बनाए गए हैं। करीब डेढ़ लाख रुपये की लागत से प्रत्येक परिवार के लिए आवासगृह, शौचालय और स्नानागार बनाया गया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कॉलोनी परिसर में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के कार्यक्रम में शिरकत कर 221 नवदंपतियों को आशीर्वाद भी दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर रखा गया मोहल्ले का नाम
इसके पहले मध्य प्रदेश में झाबुआ के एक मोहल्ले का नाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर रखा गया। झाबुआ के कालाखूंट पंचायत में अब एक मोहल्ले का नाम मोदी फलिया यानी मोदी मोहल्ला कर दिया गया है। आदिवासी क्षेत्र में मोहल्ला को फलिया कहा जाता है। देश का यह पहला मोहल्ला है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है।

जागरण की खबर के अनुसार झाबुआ के कालाखूंट पंचायत के लिए 2016-17 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 285 आवास स्वीकृत हुए थे। इसमें से 450 की आबादी वाले भगत फलिए में सबसे ज्यादा 36 परिवारों को छत मिली है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिले डेढ़-डेढ़ लाख रुपये की सरकारी मदद से जब इनके आवास का सपना पूरा हुआ तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। छत मिलने की खुशी के बाद इन लोगों ने ग्रामसभा की बैठक में सर्वसम्मति से अपने फलिए का नाम मोदी फलिया रखने का फैसला किया। अब यहां मोदी फलिए का सरकारी बोर्ड भी लगा दिया गया है।

जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस मोहल्ले के लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस योजना के कारण हम सभी का सपना पूरा हुआ है। गरीबों को झोपड़े की जगह पक्के मकान मिल गए हैं। इसलिए प्रधानमंत्री के नाम पर ही इस फलिए का नाम रख दिया है। कालाखूंट के लोग अब प्रधानमंत्री आवास योजना से सभी लोगों के पक्के मकान बन जाने पर अपने पंचायत का नाम भी मोदी पंचायत रखने का सपना देख रहे हैं।

LEAVE A REPLY