Home नरेंद्र मोदी विशेष ‘मेक इन इंडिया’ विजन का बेहतरीन उदाहरण है कोच्चि मेट्रो – पीएम...

‘मेक इन इंडिया’ विजन का बेहतरीन उदाहरण है कोच्चि मेट्रो – पीएम मोदी

719
SHARE

लंबे समय से मेट्रो का इंतजार कर रहे केरलवासियों का सपना आज पूरा हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जून को कोच्चि मेट्रो के पहले चरण का उद्धाटन किया। कोच्चि मेट्रो देश की पहली मेट्रो है जिसमें कम्यूनिकेशन आधारित ट्रेन कंट्रोल टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल होगा और इसका निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ विजन के तहत किया गया है।

पीएम मोदी ने किया कोच्चि मेट्रो का शुभारंभ


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर केरलवासियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि मेट्रो से कोच्चि में ट्रैफिक की भीड़भाड़ में काफी कमी आएगी। साथ ही पीएम ने बताया कि कोच्चि मेट्रो जीरो कार्बन उत्सर्जन करेगी। जो अपने आप में मिसाल है।

 केंद्र ने की 2 हजार करोड़ की मदद


प्रधानमंत्री ने बताया कि पहले चरण में अलुवा से पलारिवट्टम तक 13 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर मेट्रो चलेगी जिसमें 11 स्टेशन होंगे और इसमें केंद्र सरकार ने 2000 करोड़ रुपये की मदद की है। ये प्रोजेक्ट केंद्र और केरल सरकार के 50-50 पर्सेंट पार्टनरशिप में किया गया है।

‘मेक इन इंडिया’ विजन के तहत हुआ निर्माण


प्रधानमंत्री ने कोच्चि मेट्रो के उद्धाटन के बाद अपने संबोधन में बताया कि कोच्चि मेट्रो ट्रेन के निर्माण में ‘मेक इन इंडिया’ के तहत 70 फीसदी निर्माण स्वेदश में ही किया गया साथ ही यह देश की पहली मेट्रो है। जिसमें कम्यूनिकेशन आधारित ट्रेन कंट्रोल टेक्नॉलोजी का इस्तेमाल होगा। इसका मकसद फ्रीक्वेंसी को बढ़ाना और त्रुटियों को कम करना है।

कोच्चि मेट्रो में मिला महिलाओं को बराबर प्रतिनिधित्व


प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि जहां मेट्रो के निर्माण और संचालन में पर्यावरण का पूरा ख्याल रखा गया उसी प्रकार मेट्रो के संचालन के लिए 1000 महिलाओं को रखा गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनके तीन साल के शासन में पूरा जोर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर रहा है और आगे भी देश में बुनियादी ढांचे की मजबूती पर तेजी से काम हो इसके लिए उनकी सरकार प्रतिबद्ध है।

LEAVE A REPLY