Home समाचार पीएम मोदी ने किया खादी का कायापलट, खादी ग्रामोद्योग की बिक्री 50...

पीएम मोदी ने किया खादी का कायापलट, खादी ग्रामोद्योग की बिक्री 50 हजार करोड़ रुपये पार

504
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खादी का कायापलट कर दिया है। खादी उत्पादों की बिक्री में जबरदस्त मांग देखने को मिल रही है। मोदी सरकार की कोशिशों के कारण ग्रामीण उत्पादों और खादी की बिक्री पहली बार 50,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गई है। खादी ग्रामोद्योग में तैयार शहद, साबुन, श्रृंगार के सामान, फर्नीचर और जैविक खाद्य पदार्थ जैसे उत्पादों की भारी मांग है। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि खादी ग्रामोद्योग के अधिकतर उत्पादन में महिलाएं लगी हुई हैं।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्त वर्ष के दौरान ग्रामोद्योग उत्पादों की बिक्री 24% बढ़कर 50,000 करोड़ रुपये के पास पहुंच गई। इसी तरह, खादी उत्पादों की बिक्री भी 33 प्रतिशत बढ़कर 2,005 करोड़ रुपये तक पहुंच गई जो वित्त वर्ष 2015-16 में 1,635 करोड़ रुपये थी। 2018-19 में सरकार का लक्ष्य खादी उद्योग की बिक्री को बढ़ाकर 5 हजार करोड़ रुपए करने का है।

खादी और ग्रामीण उत्पादों को बढ़ावा देने से लोगों ने इस ओर दिलचस्पी लेनी शुरू कर दी है। खादी पहले सिर्फ राजनीतिक वर्ग की पसंद थी लेकिन आजकल आम उपभोक्ता भी प्राकृतिक उत्पादों को प्राथमिकता दे रहे हैं जिससे ये उद्योग विकास की ओर तेजी से बढ़ रहा है। खादी को बढ़ावा मिलने में आज की युवा पीढ़ी का भी खासा योगदान है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन अक्टूबर 2014 को अपने मन की बात कार्यक्रम में रेडियो के माध्यम से लोगों से खादी का उपयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने युवाओं से खादी इस्तेमाल करने की अपील की और फैशन के लिए खादी पर बल दिया। उन्होंने नारा दिया ‘खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन’ । प्रधानमंत्री के इस नारे ने गजब कमाल दिखाया लोगों में खादी को लेकर जबरदस्त क्रेज सामने आया।

LEAVE A REPLY