Home समाचार ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #IndiaWithDaughters

ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #IndiaWithDaughters

713
SHARE

सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर #IndiaWithDaughters मंगलवार सुबह से ही टॉप ट्रेंड कर रहा है। गर्ल चाइल्ड डे पर देखते ही देखते यह हैशटैग भारत में तो नंबर वन पर आ ही गया। इसके साथ ही दुनिया में यह हैशटैग नंबर 3 पर ट्रेंड करने लगा।

बेटी को सम्मान देने के लिए गर्ल चाइल्ड डे मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि बेटा पैदा हो तो उसका स्वागत सम्मान हो और बेटी हो तो उसका उससे भी बड़ा स्वागत सम्मान हो। हमें अपनी बेटियों कि रक्षा करनी चाहिए। उसका सम्मान करना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2015 में हरियाणा के पानीपत में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना की शुरूआत की थी। ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के एक साल के भीतर ही हरियाणा में लिंगानुपात बढ़ गया और 15 साल का रिकॉर्ड टूट गया।

बेटियों के सम्मान के कारण देश-दुनिया में #IndiaWithDaughters टॉप ट्रेंड कर रहा है। देखिए कुछ ट्वीट

पीएम मोदी के ‘बेटी बचाओ अभियान’ से प्रभावित होकर हरियाणा के बीबीपुर गांव में पूर्व सरपंच ने सेल्फी विद डॉटर कैंपेन की शुरुआत की। पीएम मोदी ने भी ‘सेल्फी विद डॉटर’ कैंपेन को सराहा, पीएम की पहल पर पूरे देश में यह एक अभियान बन गया। इसके बाद विज्ञापन, पोस्टर और स्लोगन के जरिए ‘बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ’ के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। 100 करोड़ की लागत से 100 जिलों में शुरू हुई ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना देशभर में लोकप्रिय हो गयी।

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने ग्रामीण महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए संशोधित प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम योजना की शुरूआत की। 16 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण दिए जाने की व्यवस्था की गयी। खाद्य प्रसंस्करण, सूचना एवं प्रौद्योगिकी, बागवानी, हथकरघा, सिलाई, कढ़ाई, ज़री, कृषि, हस्तशिल्प, रत्न एवं आभूषण में कौशल विकास को बढ़ावा दिया गया।

मोदी सरकार ने निस्वार्थ कार्य करने वाली महिलाओं के लिए देशभर में पुरस्कारों की शुरूआत की। राज्य महिला सम्मान नाम से पुरस्कार दिए जाने की घोषणा हुई, जिसमें 40 हजार की राशि और प्रमाण पत्र दिए जाते हैं। जिलास्तर पर जिला महिला सम्मान शुरू किया गया, जिसमें पुरस्कार राशि 20 हजार तय की गयी।

LEAVE A REPLY