Home नरेंद्र मोदी विशेष भारत में अर्थव्यवस्था के तीनों फैक्टर डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी और डिमांड मौजूद: प्रधानमंत्री...

भारत में अर्थव्यवस्था के तीनों फैक्टर डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी और डिमांड मौजूद: प्रधानमंत्री मोदी

372
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरियाई निवेशकों से भारत में अधिक से अधिक निवेश करने की अपील करते हुए कहा कि भारत आज निवेश के लिए हर अनुकूल स्थिति मुहैया कराने में सक्षम है। इंडिया- कोरिया बिजनेस समिट के अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि दुनिया में कुछ ही ऐसे देश हैं जिनमें अर्थव्यवस्था के तीन सबसे बड़े फैक्टर-डेमोक्रेसी, डेमोग्राफी और डिमांड मिलते हैं। भारत आज निवेशकों के लिए इन तीनों फैक्टर को उपलब्ध करा रहा है।

भारत-कोरिया को जोड़ने वाले पहलू अनेक

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और कोरिया का संबंध काफी पुराना है। दोनों देशों को बौद्धिक परंपरा से लेकर बॉलीवुड तक जोड़ता है। उन्होंने कहा कि यह भी एक बड़े संयोग की बात है कि भारत और दक्षिण कोरिया अपना स्वतंत्रता दिवस एक ही दिन यानी कि 15 अगस्त को मनाते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कोरिया गए थे, तो यह देखकर हैरान थे कि गुजरात के आकार के ही इस देश ने कितनी अधिक प्रगति की है। कोरियाई लोगों की उद्मशीलता की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि आईटी-इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल्स से लेकर स्टील तक के क्षेत्र में कोरिया ने ग्लोबल ब्रांड देकर अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

भारत में बिजनेस के अनुकूल माहौल का लाभ उठाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरियाई कंपनियां अपने इनोवेशन के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने कहा कि आज लगभग 500 कोरियाई कंपनियां भारत में ऑपरेट कर रही हैं। कई प्रोडक्ट भारत के घर-घर में उपयोग में आते हैं। दोनों देशों के आपसी व्यापार में आई तेजी का पता इससे चलता है कि पिछले छह साल में पहली बार भारत-कोरिया के बीच द्विपक्षीय व्यापार ने 20 अरब डॉलर को पार किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत कोरियाई निवेशकों को यह प्रस्ताव देता है कि वे यहां के ह्यूज मार्केट और बिजनेस के अनुकूल माहौल का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि जो इस समिट में नहीं आए हैं वे भी आज भारत आकर यहां बिजनेस को लेकर ग्राउंड रिएलिटी देखें कि आज भारत किस दिशा में आगे बढ़ रहा है।

LEAVE A REPLY