Home समाचार नागपुर को मिली मेट्रो की सौगात, पीएम मोदी को मिला शिलान्यास और...

नागपुर को मिली मेट्रो की सौगात, पीएम मोदी को मिला शिलान्यास और उद्घाटन का मौका

435
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नागपुर मेट्रो का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनके लिए यह दोहरी खुशी का मौका है। इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करने का मौका भी मुझे मिला था, अब इसके उद्घाटन का मौका भी मिला है।

मेट्रो का ऑपरेशन नेटवर्क 250 से बढ़कर हुआ 650 किमी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 तक देश में मेट्रो का नेटवर्क केवल 250 किमी था। जब से आपने एक मजबूर सरकार को विदाई देकर एक मजबूत सरकार बिठाई है, तब से मेट्रो का ऑपरेशन नेटवर्क 650 किमी तक पहुंचा है। इसके अलावा 800 किमी मेट्रो रूट पर काम चल रहा है।

युवाओं को मिल रहे हैं रोजगार के अवसर

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेट्रो के आने से यहां के युवाओं के लिए नौकरी के मौके भी मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट से 20 हजार लोगों को रोजगार मिला है और मेट्रो का काम पूरा होने के बाद भी सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिलना तय है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज नागपुर उन शहरों में शामिल हो गया है, जहां लोगों को आने-जाने के लिए मेट्रो की सुविधा है।

देश की सबसे ज्यादा ग्रीन मेट्रो प्रोजेक्ट

पीएम मोदी ने कहा कि वैसे तो नागपुर और देश के अनेक शहरों में मेट्रो शुरू हो चुकी हैं लेकिन यह देश की सबसे ज्यादा ग्रीन मेट्रो प्रोजेक्ट है। उन्होंंने कहा कि हम पूरी ट्रांसपोर्ट व्यवस्था को आम लोगों के लिए आसान बना रहे हैं।

वन नेशन, वन कार्ड

पीएम मोदी ने कहा कि ट्रांसपोर्ट से जुड़ी जरूरत के लिए एक ही कार्ड की व्यवस्था की जा रही है। उस कार्ड से अलग अलग शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए आपको अलग व्यवस्था करने की जरूरत न पड़े। इससे आप नागपुर की मेट्रो में भी सफर कर पाएंगे और दिल्ली की मेट्रो और बसों में भी। रुपे कार्ड और कॉमन मोबिलिटी कार्ड मर्ज हो रहे हैं। 21वीं सदी की जरूरतों के मुताबिक शहर तैयार किए जा रहे हैं।

 

Leave a Reply