Home समाचार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मास्टर स्ट्रोक: आयुष्मान भारत से सुधरेगी देश की...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मास्टर स्ट्रोक: आयुष्मान भारत से सुधरेगी देश की सेहत

287
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असम इंवेस्टमेंट समिट में कहा है कि देश के सभी गरीब परिवारों को चिन्हित करके उन्हें आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा। इसके तहत प्रत्येक परिवार को एक साल में पांच लाख रुपए तक की इलाज की सुविधा मुफ्त होगी। इस योजना से देश की 40 फीसदी आबादी को स्वास्थ्य लाभ के खर्च से मुक्ति मिल जाएगी। प्रधानमंत्री अकसर कहते हैं कि उनकी सरकार गरीबों के लिए काम करने आई है। उसकी एक और झलक आयुष्मान भारत योजना में देखने को मिल रही है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की बड़ी फ्लैगशिप योजना ‘आयुष्मान भारत’ के लिए बजट में प्रारंभिक रूप से 2000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। वहीं, हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोलने के लिए 1200 करोड़ रुपए का अलग से प्रावधान किया गया है। आइए समझते हैं कि क्या है इस फ्लैगशिप योजना में …

कब लॉन्च होगी योजना
नीति आयोग की मानें तो आयुष्मान भारत योजना स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्त या गांधी जयंती यानि 2 अक्टूबर को लांच होगी, लेकिन पिछले चार सालों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जिस तरह से काम कर रहे हैं। एक आकलन है कि यह योजना अंबेडकर जयंती के मौके पर 14 अप्रैल को लांच की जाएगी।

कैसे लागू होगी योजना?
वित्त मंत्री ने कहा कि यह योजना ट्रस्ट मॉडल या इंश्योरेंस मॉडल की तर्ज पर काम करेगा। बजट में प्रारंभिक तौर पर 2 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। हालांकि, हेल्थ स्कीम के लिए 10 हजार करोड़ से 12 हजार करोड़ रुपए तक का प्रस्ताव किया गया है। नीति आयोग के अधिकारी की माने तो एजुकेशन और हेल्थ सेस से इस स्कीम को फंडिंग करने में मदद मिलेगी।

कब से प्रभावी होगी योजना?
आयुष्मान भारत की फ्लैगशिप योजना नए वित्त वर्ष के आगाज यानी 1 अप्रैल 2018 से लागू होगी। यानी, गरीब परिवारों के लोग 1 अप्रैल से 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में करा सकेंगे।

किसे मिलेगा हेल्थ बीमा?
2011 की जनगणना के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को हेल्थ बीमा मुफ्त में दिया जाएगा। यह योजना भी लाभ आधार नंबर से लिंक्ड रहेगा। यानि इसके लिए प्रीमियम सरकार देगी।

कहां होगा मुफ्त इलाज?
योजना के तहत गरीब परिवार न केवल सरकारी बल्कि चुनिंदा प्राइवेट अस्पतालों में भी इलाज करा सकेंगे।

शेष परिवारों के लिए क्या है योजना में?
वित्त मंत्री के अनुसार, योजना प्रारंभिक चरण में है। पहले चरण में 10 करोड़ परिवारों को शामिल किया गया है। इस योजना के लिए प्रत्येक परिवार को एक हजार रुपए से लेकर 12 सौ रुपए तक का सलाना प्रीमियम का भुगतान करने पर 5 लाख रुपए का कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस किया जाएगा।

LEAVE A REPLY