Home समाचार पहले महीने जीएसटी से सरकार को मिला 42,000 करोड़ का राजस्व, अभी...

पहले महीने जीएसटी से सरकार को मिला 42,000 करोड़ का राजस्व, अभी चार दिन शेष

194
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने जिस इरादे से जीएसटी पास कराया था, उसका असर दिखने लगा है। अभी पहली रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख बाकी है, लेकिन सरकार को जीएसटी के तहत 42 हजार करोड़ रुपये का राजस्व मिल चुका है। अबतक 10 लाख करदाताओं ने रिटर्न भरा है और 20 लाख करदाताओं ने ऑनलाइन लॉग इन करके रिटर्न का फॉर्म हासिल कर लिया है।

पहले महीने ही अच्छी शुरुआत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वस्तु एवं सेवा कर यानि जीएसटी के पहले महीने में टैक्स एक रूप सरकारी खजाने में 42 हजार करोड़ रुपये आये हैं। रिटर्न दाखिल करने की मियाद इस हफ्ते के अंत में खत्म होगी, जिससे उम्मीद है कि ये रकम आखिरी समय में और बढ़ सकती है। जमा हुई रकम में 15 हजार करोड़ रुपये एकीकृत जीएसटी के रूप में प्राप्त हुए हैं जो एक से दूसरे राज्यों में आवाजाही पर लगते हैं। जबकि 5000 करोड़ रुपये कार और तंबाकू जैसी वस्तुओं पर सेस के माध्यम से एकत्र हुए हैं। वहीं 22 हजार करोड़ रुपये केंद्रीय और राज्य जीएसटी के रूप में आये हैं, जिन्हें केंद्र और राज्य सरकार के बीच बराबर-बराबर बांटा जाएगा।

42,000 का आंकड़ा और बढ़ेगा

अधिकारियों का अनुमान है कि अंतिम दिन तक 90-95 प्रतिशत करदाता रिटर्न दाखिल कर टैक्स चुकता कर देंगे। एक जुलाई से शुरू हुए जीएसटी के लिये पहला रिटर्न करने की ये तारीख 20 अगस्त तय की गई थी। लेकिन उससे एक दिन पहले बेवसाइट बंद होने के चलते इसकी सीमा बढ़ाकर 25 अगस्त तक कर दी गई है। गौरतलब है कि जीएसटी में उत्पाद शुल्क, सेवा कर तथा वैट समेत एक दर्जन से अधिक केंद्रीय एवं राज्यों के टैक्स को समाहित किया गया है।

LEAVE A REPLY