Home समाचार G20 Summit: प्रधानमंत्री मोदी की शिंजो आबे के साथ मुलाकात, कई मुद्दों...

G20 Summit: प्रधानमंत्री मोदी की शिंजो आबे के साथ मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई बात

426
SHARE

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जी 20 शिखर सम्मेलन से इतर में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की। दोनों नेताओं से आपसी हितों के कई मुद्दों पर बातचीत की। इस दौरान प्रधानमंत्री आबे ने लोकसभा चुनावों में प्रचंड जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी को एक बार फिर बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने बधाई के लिए शिंजो आबे को शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि वह भारत के पहले दोस्त है जिन्होंने फोन पर मुझे सबसे पहले बधाई दी थी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गर्मजोशी से स्वागत के लिए मैं आपका और जापान सरकार को आभार व्यक्त करता हूं।

प्रधानमंत्री आबे ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे पर पहले हुई जी 20 बैठकों में पीएम मोदी की पहल का विशेष रूप से उल्लेख किया और कहा कि जी 20 को अपने भ्रष्टाचार विरोधी उपायों के तहत इस समस्या से निपटना चाहिए।

ओसाका में 27 से 29 जून तक होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में यूरोपीय यूनियन समेत 19 देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी 10 देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

इसके पहले गुरुवार सुबह ओसाका पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत किया गया। हवाई अड्डे पर उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। इस दौरान भारतीय समुदाय के लोगों ने ‘मोदी-मोदी’के नारे भी लगाए।

जी-20 समिट में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका हिस्सा ले रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply