Home विपक्ष विशेष खत्म हुई गांधी खानदान की दादागीरी, अब नहीं मिलेगी एसपीजी सुरक्षा

खत्म हुई गांधी खानदान की दादागीरी, अब नहीं मिलेगी एसपीजी सुरक्षा

173
SHARE

दशकों तक जनता की गाढ़ी कमाई का करोड़ों रुपया अपनी सुरक्षा पर खर्च करने वाले गांधी खानदान की दादागीरी अब खत्म हो गई है। लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी एसपीजी संशोधन बिल पास हो गया है। मतलब साफ है कि अब से एसपीजी सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री को ही मिलेगी। पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिजनों को मिलने वाली एसपीजी सुरक्षा की सुविधा खत्म कर दी गई है।


जाहिर है कि कई दशकों से सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी बिना किसी संवैधानिक पद पर रहे हुए सिर्फ पूर्व पीएम के परिजनों के नाम पर एसपीजी सुरक्षा कवच हासिल किए हुए थे। मोदी सरकार द्वारा कराई गई सुरक्षा समीक्षा में सामने आया था कि गांधी परिवार के सदस्यों को अब ऐसा कोई खतरा नहीं है कि उन्हें एसपीजी सुरक्षा मुहैया कराई जाए। राज्यसभा में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी कहा है कि सुरक्षा कोई स्टेटस सिंबल नहीं हो सकता है, इसलिए इस पर हंगामा ठीक नहीं है। जाहिर है कि जब से एसपीजी सुरक्षा बल लोकसभा में पास हुआ है, कांग्रेस पार्टी के सांसदों ने संसद में हंगामा कर रखा है। अब राज्यसभा में बिल पास होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को सिफ जेड प्लस सुरक्षा ही मुहैया कराई जाएगी।

राज्यसभा में एसपीजी संशोधन बिल पास होने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने दशकों से अपनी सुरक्षा पर अरबों रुपये खर्च करने को लेकर खूब खरीखोटी सुनाई है।-

Leave a Reply