Home समाचार डोकलाम पर बुरी तरह फंस चुके चीन को रास्ता नहीं सूझ रहा!

डोकलाम पर बुरी तरह फंस चुके चीन को रास्ता नहीं सूझ रहा!

158
SHARE

भूटान ने चीन के दावे पर रुख साफ करते हुए कहा कि डोकलाम उसका इलाका है। लेकिन चीन की ओर से भारत को धमकियां दी जा रही हैं और कूटनीति का खेल भी खेला जा रहा है। दरअसल इस पूरे विवाद में कभी चीन कहता है कि भारत युद्ध के लिए तैयार रहे, दूसरी तरफ भूटान के बारे में झूठ बोलता है और फिर मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अब 100 मीटर पीछे हटने को भी तैयार हो गया है। जाहिर है चीन दोहरी रणनीति के तहत कभी हां, कभी ना कर रहा है।

डोकलाम मामले में भारत की बड़ी जीत, 100 मी.पीछे हटने को तैयार हुआ चीन!

जंग की चेतावनी जारी की
डोकलाम विवाद पर चीन की ओर से जुबानी जंग लगातार जारी है। चीनी सरकार के मुख पत्र ग्लोबल टाइम्स ने भारत को जंग तक की चेतावनी दे दी है। भारत के खिलाफ जिस तरह से चीन लगातार उग्र रवैया अख्तियार कर रखा है इसका भारत की ओर से भी करारा जवाब दिया जा रहा है। इन हालात के बीच मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की सेना गतिरोध वाली जगह से 100 मीटर सशर्त पीछे हटने को तैयार हो गई है।

चीन कर रहा दोहरी बात
जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना के कहने पर चीनी सेना ये कदम उठाने को तैयार हो गई है, हालांकि इसमें शर्त ये है कि भारतीय सेना भी अपने कदम पीछे जरूर खींचे।

Know, how india be strong than china on doklam border

चीनी सेना पीछे हटने को तैयार!
डोकलाम विवाद पर चीन की ओर से दो तरह की बातें की जा रही हैं। जहां एक ओर चीन युद्ध की धमकी दे रहा है वहीं चीन की सेना 100 मीटर पीछे हटने को सशर्त तैयार हो गई है।

Know, how india be strong than china on doklam border

चीन ने फिर लिया यू टर्न
कहा जा रहा है कि डोकलाम विवाद को सम्मानित तरीके से खत्म करने के लिए दोनों देश ऐसा कदम बढ़ाने को तैयार हुए हैं। हालांकि इन खबरों के बीच चीन की ओर से तुरंत ही इसका खंडन कर दिया गया।

फाइल फोटो

चीन लगातार बदल रहा रणनीति
चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में एक सैन्य अधिकारी के हवाले कहा गया कि डोकलाम में चीनी सेना एक-कदम भी पीछे नहीं हटेगी। इससे पहले ग्लोबल टाइम्स में छपी खबर में कहा गया था कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट (पीएलए) के करीब 300 से 400 सैनिक डोकलाम गतिरोध वाली जगह से करीब एक किलोमीटर दूर तंबू लगा चुके हैं।

INDIAN ARMY’S AGGRESSIVE POSTURE IN DOKLAM

बहरहाल चीन अपनी दोहरी चाल चल रहा है लेकिन भारतीय सेना हर स्तर पर कार्रवाई को तैयार है। रणनीतिक हो या सामरिक दोनों ही स्थितियों में भारतीय पक्ष अपने दावे से पीछे नहीं हटेगा।

LEAVE A REPLY