Home चुनावी हलचल ओडिशा में भी मोदी-मोदी, लहाराया बीजेपी का परचम

ओडिशा में भी मोदी-मोदी, लहाराया बीजेपी का परचम

671
SHARE

ओडिशा स्थानीय निकायों के चुनाव में भी बीजेपी ने परचम लहरा दिया है। अभी तक आए चुनाव नतीजों से बीजेपी ने सबको चौंका दिया है। बीजेपी यहां सत्ताधारी बीजू जनता दल के बाद दूसरे नंबर पर आई है। बीजेपी ने कांग्रेस को तीसरे नंबर पर धकेल दिया है। राज्य में पांच चरणों में हो रहे पंचायत चुनावों के दूसरे चरण में भी बीजेपी ने बढ़त बना ली है। दूसरे चरण की 174 जिला परिषद की सीटों पर हुए चुनाव में से बीजेपी ने 52 सीटें जीतीं हैं, जबकि बीजू जनता दल (बीजेडी) ने 76 और कांग्रेस ने 15 सीटों पर जीत हासिल की है।

इससे पहले 188 सीटों के लिए हुए पहले चरण में चुनावों में बीजेपी ने 71 सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेडी ने 96 सीटों पर और कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत हासिल की थी। इसके पहले 2012 में 853 जिला परिषद की सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी को सिर्फ 36 सीटें मिली थी। बीजेडी को 651 सीटें मिली थी जबकि कांग्रेस ने 128 सीटों पर कब्‍जा किया था।

बीजेपी की इस जीत से सबसे बड़ा झटका कांग्रेस को लगा है। अब वह तीसरे नंबर की पार्टी बन गई है। विधानसभा चुनाव से पहले आए इस परिणाम ने सीएम नवीन पटनायक के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच दी है।

नोटबंदी के बाद हुए कई चुनावों में बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन किया है। लोग प्रधानमंत्री के भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ चलाए गए नोटबंदी अभियान के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं। नोटबंदी के बाद महाराष्ट्र में हुए निकाय चुनावों में और चंडीगढ़ में हुए नगर निगम चुनाव में भी बीजेपी को पहले से काफी ज्यादा सीटें मिलीं। इसके साथ ही मध्य प्रदेश, राजस्थान के उप चुनावों में भी पार्टी ने बाजी मारी। गुजरात में स्थानीय निकायों के उपचुनाव में पार्टी ने 126 में से 109 सीटों पर जीत हासिल की। बीजेपी की इस जीत को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अच्छे संकेत के रूप में देखा जा रहा है।

LEAVE A REPLY