Home समाचार राज्यसभा में बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस को छोड़ा पीछे

राज्यसभा में बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस को छोड़ा पीछे

174
SHARE

राज्यसभा में कांग्रेस को पछाड़कर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। राज्यसभा के इतिहास में 65 साल में पहली बार कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी नहीं है। बीजेपी ने लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी कांग्रेस के वर्चस्व को तोड़ दिया है। उच्च सदन राज्यसभा में अब बीजेपी के 58 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के पास सिर्फ 57 सांसद हैं।

मध्य प्रदेश के सम्पतिया उइके ने गुरुवार को राज्यसभा का सदस्यता ग्रहण की। उनके सदस्यता ग्रहण करते ही राज्यसभा में बीजेपी के 58 सदस्य हो गए और वह कांग्रेस से आगे हो गई। केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के बाद मध्यप्रदेश में हुए उपचुनाव के बाद सम्पतिया उइके निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

इसके साथ ही जेडीयू के साथ आने से राज्यसभा में बीजेपी की ताकत और बढ़ गई है। राज्यसभा में सीट के हिसाब से बीजेपी को अगले साल काफी फायदा होने वाला है। उत्तर प्रदेश की नौ में से आठ सीटों पर बीजेपी जीत सकती है क्योंकि बीजेपी ने हाल ही में राज्य विधानसभा चुनाव में बहुत बड़ी जीत हासिल की है।

इसी महीने 8 अगस्त को राज्यसभा की 9 सीटों के लिए चुनाव है। इनमें 6 सीटें पश्चिम बंगाल की हैं और 3 सीटें गुजरात की हैं। गुजरात की दो सीटों पर बीजेपी का जीतना तय है। तीसरी सीट के लिए भी बीजेपी जोर लगा रही है।

LEAVE A REPLY