Home नरेंद्र मोदी विशेष मोतियों से बनाया पीएम मोदी का आर्टवर्क

मोतियों से बनाया पीएम मोदी का आर्टवर्क

237
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक प्रशंसक खुशबू आकाश दावड़ा ने उन्हें एक नायाब तोहफा दिया है। खुशबू ने उन्हें भारत के नक्शे पर मोतियों से बना उनका पोर्ट्रेट भेंट किया है। गुजरात के राजकोट की रहने वाली 24 साल की खुशबू का दावा है कि मोतियों से बना यह दुनिया का सबसे बड़ा आर्टवर्क है। इस आर्टवर्क पोर्ट्रेट को सिर्फ मोतियों और घागे से बनाया गया है।

खुशबू का कहना है कि इसे बनाने में पांच लाख से ज्यादा मोती और करीब 10 किलोमीटर लंबा धागा लगा है। इस आर्टवर्क में 11 रंग के मोती लगाए गए हैं। यह सात फीट लंबा और सात फीट चौड़ा है। इसे बनाने में खुशबू को करीब 850 घंटे लगे हैं और यह करीब 350 किलो का है।

खुशबू ने गुरुवार को यह आर्ट प्रधानमंत्री मोदी को भेंट किया। खुशबू के लिए यह एक सपना पूरा होने जैसा था। खुशबू का कहना है कि मैं गर्व महसूस कर रही हूं कि मैं पीएम मोदी को यह उपहार दे पाई। इसे बनाने में मैंने 950 सुइयों का उपयोग किया है। मुझे इस आर्टवर्क के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से प्रमाण पत्र भी मिला है।

इस आर्ट को बनाने में गोंद का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इससे इस पोर्ट्रेट की उम्र 450 से 500 साल की हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आर्टवर्क के लिए खुशबू की तारीफ की।

LEAVE A REPLY