Home समाचार टाइम पर्सन ऑफ द ईयर रीडर्स पोल में जीते मोदी

टाइम पर्सन ऑफ द ईयर रीडर्स पोल में जीते मोदी

1692
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिष्ठित ‘टाइम’ मैगजीन के ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ खिताब के लिए ऑनलाइन रीडर्स पोल जीत लिया है। पत्रिका के ऑनलाइन सर्वे में प्रधानमंत्री ने दुनियाभर के सभी प्रमुख दिग्गजों को पछाड़ दिया है।

प्रधानमंत्री को वोट देने वाले ज्यादातर लोग भारतीय हैं। हालांकि रीडर्स पोल में नरेंद्र मोदी सबसे आगे हैं। लेकिन पर्सन ऑफ द ईयर खिताब किसे दिया जाए, इसपर आखिरी फैसला मैगजीन के संपादक का होता है। विजेता के नाम की घोषणा 7 दिसंबर को होगी।

रविवार रात खत्म हुई इस वोटिंग में प्रधानमंत्री मोदी को 18 फीसदी वोट मिला। उनका सबसे नजदीकी मुकाबला अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विकीलिक्स के संस्थापक जूलियन असांजे से रहा। तीनों को सात-सात प्रतिशत वोट मिले.

प्रधानमंत्री को अपने विरोधी उम्मीदवारों के मुकाबले काफी ज्यादा वोट मिले। नरेंद्र मोदी नोटबंदी के अपने फैसले के कारण काफी चर्चा में रहे हैं।

हाल ही में ट्रंप से अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव हारने वाली डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को चार और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को सिर्फ दो प्रतिशत वोट प्राप्त हुए.

यह दूसरी बार है जब मोदी रीडर्स पोल में जीते हैं। इससे पहले 2014 में उन्हें 16% वोट मिला था। उस वक्त 50 लाख वोटर्स ने पोलिंग में हिस्सा लिया था। सर्वे में मोदी एक हफ्ते से आगे चल रहे थे।

‘टाइम’ पत्रिका के इस पोल में कुल 30 दावेदार थे, जिनमें राजनेता और खिलाड़ी से लेकर पॉप सिंगर तक शामिल थे. इस साल सूची में एफबीआई के प्रमुख जेम्स कोमी, एप्पल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक, उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग उन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेजा मे और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को शामिल किया गया था।

LEAVE A REPLY